Latest News, Breaking News, World news, Cricket news, Bollywood news | PopularityPays.com
Ayurveda

मानसून में कई बीमारियों से बचाती है ये 3 आयुर्वेदिक औषधियां, इस तरह करना चाहिए सेवन

3-ayurvedic-medicines-prevent-you

मानसून में कई बीमारियों से बचाती है ये 3 आयुर्वेदिक औषधियां, इस तरह करना चाहिए सेवन

इस समय हम सभी मिड जून में चल रहे हैं और 20 जून के बीतते-बीतते मानसून शुरु हो जाता है. हर तरफ बारिश और हरियाली ही हरियाली नजर आती है. सारा माहौल बहुत अच्छा हो जाता है, लोगों का मन बारिश में भीगने का करता है लेकिन इन सबमें एक चीज बुरी होती है वो ये कि इस बारिश में ज्यादा भीगने से बीमारियां दस्तक देती हैं. बारिश का मौसम किन्ही मामलों में अच्छा तो किन्हीं में बुरा होता है क्योंकि बहुत से लोग बारिश में भीगकर बीमार पड़ जाते है और लाख डॉक्टर्स से चेकअप कराएं लेकिन उन्हें आराम कुछ घरेलू उपायों से ही मिलता है. मानसून में कई बीमारियों से बचाती है ये 3 आयुर्वेदिक औषधियां, इनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

मानसून में कई बीमारियों से बचाती है ये 3 आयुर्वेदिक औषधियां

देश के कई हिस्सों में इस सीजन की पहली बारिश शुरू हो गई है और तपती हुई गर्मी में बारिश से राहत भी मिलती है लेकिन इसके साथ ही शुरु हो जाती है कई बीमारियां. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर है तो बारिश का असर आपके ऊपर जरूर पड़ेगा. हममें से कई लोगों के लिए मानसून में स्वास्थ्य को ठीक रख पाना मुश्किल होता है. ऐसे में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें खाकर आप ऐसी बीमारियों से पीड़ित होने के जोखिम से बच सकते हैं तो चलिए बताते हैं उनके बारे में.

अदरक

भारतीय जड़ी बूटियों में अदरक राम-बाण है और इसे आप कच्चा, अचार के रूप में, सूप या आयुर्वेदिक काढ़ा, चाय या भोजन के साथ उपयोग में ला सकते हैं. अदरक खाने से शरीर में गर्मी पैदा करने की क्षमता होती है जो बारिश की ठंड से बचाकर आपको गर्म रख सकती है. अदरक की एक गर्म चाय का घूंट लेने से कई बीमारियां दूर होती हैं लेकिन चाय की पत्तियों और चीनी के साथ कटा हुआ अदरक को पहले उबाल लें.

तुसली

अपने शक्तिशाली जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुणों के साथ, तुलसी या पवित्र तुलसी विशेष रूप से मानसून में अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक बहुत ही उपयोगी होता है. बस तुलसी के कुछ पत्तों को चबाएं या उन्हें अपनी चाय में मिलाकर बनाएं. तुलसी का काढा भी बहुत फायदेमंद होता है. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तुलसी को खाने से पहले पत्तियों को अच्छी तरह से धुल लें.

मौसमी सब्जियां और फल

आप जिस जगह पर रहते हैं वहां का स्थानीय मौसमी सब्जियां और फल जरूर खाना चाहिए क्योंकि उसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं और ये बीमारियों से आपको बचाता भी है. लौकी परिवार की सभी सब्जियां, फल जिनमें विटामिन सी पाए जाते हैं ये सब मानसून में खाना चाहिए. बस इस बात का ख्याल रहे कि आप हर दिन मौसमी फलों का सेवन करें.